Advertisement

True story jaisi karni waisi bharni - जैसी करनी वैसी भरनी

True story jaisi karni waisi bharni - जैसी करनी वैसी भरनी

True story  jaisi karni waisi bharni - जैसी करनी वैसी भरनी


True story jaisi karni waisi bharni - जैसी करनी वैसी भरनी


रमेश चंद्र शर्मा, जो खन्ना में एक मेडिकल स्टोर चलाते थे, ने अपने जीवन का एक पृष्ठ खोला, जो प्रदर्शनकारियों की आँखें खोल सकता है, और शायद उस पाप से जिसमें वह भागीदार बन रहे थे उससे बचा जा सके। 

    

रमेश चंद्र शर्मा का खन्ना शहर में एक मेडिकल स्टोर था, जो अपने स्थान के कारण काफी पुराना और अच्छी स्थिति में था लेकिन यह कहा जाता है कि पैसा एक व्यक्ति के दिमाग को दूषित करता है, और यही बात रमेश चंद्र जी के साथ भी हुई।


रमेश जी बताते हैं कि क्या मेडिकल स्टोर अच्छी तरह से चल रहा था, और मेरी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी थी, मैंने जमीन और संपत्ति के कुछ प्लॉट खरीदे, और अपने मेडिकल स्टोर के साथ एक प्रयोगशाला खोली, मैं यहाँ झूठ नहीं बोलूंगा, लेकिन मैं लालची था  ।  क्योंकि मेडिकल फील्ड में दोगुना नहीं, बल्कि कई गुना कमाई होती है।

    

ज्यादातर लोग इस बारे में नहीं जानते होंगे कि 10 रुपये में आने वाली दवा आराम से 70-80 रुपये में बिकती है। अगर कोई मुझसे दो रुपये भी कम करने को कहे, तो मैं ग्राहक को वापिस भेज देता था ।  मैं हर किसी के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, मैं सिर्फ अपनी बात कर रहा हूं।

   

वर्ष 2008 में, गर्मियों में एक बूढ़ा व्यक्ति मेरे स्टोर में आया, उसने मुझे डॉक्टर की एक पर्ची दी और मैंने दवा पढ़ी और उसे निकाल लिया, उस दवा का बिल 560 रुपये था, लेकिन बूढ़ा सोच में पड़ गया और उसने अपनी सारी जेब खाली कर दी, और उसके पास कुल 180 रुपये थे, मैं उस समय बहुत गुस्से में था, क्योंकि मैंने समय लगा कर  बूढ़े व्यक्ति की दवा निकाली थी, और उसके ऊपर उसके पास पर्याप्त पैसा नहीं था।

    

बूढ़ा अब मना करने की स्थिति में नहीं था, शायद उसे दवा की सख्त जरूरत थी।  वृद्ध व्यक्ति ने कहा, कि मेरे पास कम पैसा है और मेरी पत्नी बीमार है? हमारे बच्चे भी हमे नहीं पूछते। मैं अपनी पत्नी को बुढ़ापे में इस तरह से मरते हुए नहीं देख सकता।"  मैंने उस समय बूढ़े व्यक्ति की बात नहीं मानी और उसे दवा वापस देने और छोड़ने के लिए कहा।  यहां मैं एक बात कहना चाहूंगा, वास्तव में, उस बूढ़े व्यक्ति की दवा की कुल राशि 120 रुपये थी।  अगर मैंने उससे 150 रुपये भी लिए, तो मुझे 30 रुपये का लाभ होता ।

   

लेकिन लालच इंसान को चैन से बैठने नहीं देता, जैसे ही बूढ़ा व्यक्ति दुकान से जाने लगा तो फिर मेरी दुकान में काम करने वाले एक लड़के ने अपनी जेब से पैसे निकाले और बूढ़े आदमी के लिए दवा खरीदी, लेकिन इसका मुझ पर कोई असर नहीं हुआ, मैंने पैसे लिए और बूढ़े को  दवाई दे दी।

       

समय बीतता गया और वर्ष 2009 आ गया, मेरा एकमात्र बच्चा था जो के लड़का था उसे ब्रेन ट्यूमर हो गया , पहले तो हमें पता ही नहीं चला।  लेकिन जब मुझे पता चला तो मेरा जीवन ही बदल गया और मैं बूढ़ा हो गया था और मेरा बेटा मृत्यु के कगार पर था।  पैसा बहता रहा और लड़के की बीमारी खराब होती गई, प्लॉट बिक गए, जमीन बिक गई और आखिरकार मेडिकल स्टोर बिक गया, लेकिन मेरे बेटे की तबीयत बिल्कुल नहीं सुधरी, उसका ऑपरेशन नहीं हो सका और जब सब खत्म हो गया। मुझे पैसों की कमी मेहसूस होने लगी और आखिरकार डॉक्टरों ने मुझे अपने बेटे को घर ले जाने और उसकी सेवा करने के लिए कहा।

    

मेरा बेटे का आखिरकार 2012 में निधन हो गया, मैं जीवन भर कमाने के बाद भी उसे बचा नहीं सका और भगवान ने मेरे सामने सच को लाकर खड़ा कर दिया । 2015 में, मुझे लकवा मार गया था और मैं अपाहिज हो गया। आज जब मेरी दवा आती है, तो उन दवाओं पर खर्च किया गया पैसा मुझे काटता है, क्योंकि मैं उन दवाओं की वास्तविक दरों को जानता हूं।  एक दिन मैं कुछ दवा लेने के लिए मेडिकल स्टोर पर गया और 100 का इंजेक्शन मुझे 700 में दिया गया, लेकिन उस समय मेरी जेब में 500 रुपये थे और मुझे इंजेक्शन लेने के बिना स्टोर से वापस जाना पड़ा, मुझे उस बूढ़े की याद आयी और मैं बिना इंजेक्शन लिए घर चला गया।


इस True Story को पढ़ कर सभी को सोचना चाहिए कि बेशक हम सभी कमाने के लिए बैठे हैं, क्योंकि हर किसी के पास एक पेट है, लेकिन वैध तरीके से कमाएं, गरीबों को देखकर ही कमाई करना अच्छा है क्योंकि नरक यहां स्वर्ग है  केवल इस धरती पर हैं, कहीं नहीं हैं, और आज मैं नरक भुगत रहा हूं, पैसा कभी मदद नहीं करेगा। अंत मुझे अपनी करनी का नतीज़ा ही मिला है । "जैसी करनी वैसी भरनी"।


Note. "True story jaisi karni waisi bharni - जैसी करनी वैसी भरनी" is Copied, modified and translated content. It may or may not be true.


Thanks for reading.

 

Follow the "Digital Gyan" blog for more content related to Computers & Technology, Networking, Programming, Windows, Linux, Web Designing, databases, computer hardware, hundreds of best computer tips and tricks. Computer latest techniques, keyboard shortcuts, mobile technology tips and tricks, Computer technology tips and tricks, Data entry Tips and tricks, Graphics Designing, Logo Making, Blogging, Health, Lyrics, Poetry, Jokes, Entertainments, Stories, Short stories, true stories, Hindi stories, Hindi kahaniya, Whatsapp Stories, Jobs, Admit Cards, Exam Results, and English Punjabi Typing tutors, and Typing test. 



Subscribe Our Youtube Channels:-


  1. Digital Gyan- https://www.youtube.com/channel/UC-AHXV4UU2hjDI1ZiwUp48A

  1. Radha Soami Shabad Lovers- http://www.youtube.com/c/ShabadLovers



_____________________________________________________________________

Our Social Links:-

Facebook    :-      https://www.facebook.com/4digitalgyan

Instagram   :-      https://www.instagram.com/sinurheart/

Pinterest      :-      https://in.pinterest.com/sinurheart/

LinkedIn     :-       https://www.linkedin.com/in/sandeep-singh-8b57b7119/

_________________________________________________________________________________

Download Digital Gyan App:-

Digital Gyan:- https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tech.seekers


_________________________________________________________________________________

Google Play

Post a Comment

0 Comments

Recent Post