Advertisement

20 Essential Life-Saving Food and Fruits to boost immunity in Hindi

20 Essential Life-Saving Food and Fruits to boost immunity in Hindi-इम्युनिटी बढ़ाने के लिए 20 परम आवश्यक जीवन रक्षक खाद्य और फल


 

20 Essential Life-Saving Food and Fruits to boost immunity in Hindi



About 20 Ultimate Essential Life-Saving Food and Fruits to boost immunity


प्रतिरक्षा प्रणाली कीटाणुओं, जीवाणुओं और वायरस के खिलाफ हमारे शरीर की रक्षा करती है, और हमें स्वस्थ रखती है।  एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली हमें अक्सर बीमार पड़ जाएगी।  क्या प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ हैं?  एक भी भोजन नहीं है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देगा।  शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ रखने और डॉक्टर को दूर रखने के लिए आहार में विटामिन ए, बी, सी, डी और ई और खनिज जिंक, पोटेशियम, सेलेनियम और आयरन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए।  इन पोषक तत्वों की कमी से आपकी प्रतिरक्षा क्षमता कमजोर हो जाएगी।  इनमें कोरोनोवायरस के कारण निश्चित रूप से आप अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना चाहते हैं।  इसलिए हमारे मन में बहुत सारे सवाल आते हैं जैसे कि प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ क्या हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए क्या भोजन, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए क्या खाएं, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थ क्या हैं।  इस लेख में, मैं विभिन्न खाद्य और फलों का सारांश दूंगा जो प्रतिरक्षा को जल्दी बढ़ा सकते हैं।


Food and Fruits to boost immunity


 इस लेख में, मैं प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली या भोजन को बनाए रखने के लिए भोजन पर चर्चा करूंगा।  इसलिए फल और सब्जियां, साबुत अनाज, स्वस्थ वसा, दुबला प्रोटीन खाने की मूल बातों से परे, और अतिरिक्त शर्करा और तले हुए खाद्य पदार्थ और शराब से दूर रहना, मैं कुछ और बारीकियों के आधार पर छूना चाहता था।  इसलिए विटामिन सी, ई, ए, जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों को चुनना एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करने के लिए बढ़िया विकल्प हैं।  इसके अलावा ओमेगा -3 फैटी एसिड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ।  साथ ही उन खाद्य पदार्थों को देख रहे हैं जिनमें प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स हैं।



Common Food to boost the immune system- इम्युनिटी  के लिए आम भोजन



दही, केफिर, कोम्बुचा (चाय मशरूम), मिसो जैसी चीजें और अंत में मसाले।  मसालों में बहुत सारे प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए महान हैं।  तो चलिए कुछ बारीकियों के बारे में बात करते हैं।  यहां कुछ शक्तिशाली प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें से कई आप अपने अपार्टमेंट की बालकनी, छत या बगीचे में विकसित कर सकते हैं



1. खट्टे फल


नींबू, नीबू, अंगूर, संतरे और कीनू जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। विटामिन सी संक्रमण, सर्दी और फ्लू से लड़ता है और दिल और पाचन स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है।  सुनिश्चित करें कि आप इसे दैनिक रूप से लेते हैं क्योंकि हमारा शरीर इसे स्टोर नहीं करता है या इसका उत्पादन नहीं करता है।


2. स्ट्रॉबेरी


स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, मैंगनीज, पोटेशियम और फोलेट होते हैं;  जो हृदय स्वास्थ्य और रक्त शर्करा नियंत्रण के लिए अच्छे हैं।



3. BLUEBERRIES


BLUEBERRIES एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर में उच्च हैं।  ये स्वस्थ दिल और उम्र बढ़ने और कैंसर की रोकथाम के लिए उत्कृष्ट हैं और श्वसन और प्रतिरक्षा रक्षा प्रणाली में भी सुधार करते हैं।  वे रक्तचाप भी कम कर सकते हैं।




4. पपीता


पपीता विटामिन बी और सी, फाइबर, फोलेट, एंटीऑक्सिडेंट और बीटा-कैरोटीन का एक स्रोत है।  इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं।  पपीता कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह को नियंत्रित कर सकता है।


5. लाल शिमला मिर्च


लाल शिमला मिर्च बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, ए और बी 6, फोलेट, फाइबर, पोटेशियम, लोहा और मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत हैं।  वे नेत्र-दृष्टि के लिए अच्छे हैं और कैंसर को रोक सकते हैं और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं।



6. ब्रोकोली


ब्रोकली में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और के, बीटा कैरोटीन, फोलेट, पोटेशियम और फाइबर होते हैं।  कैंसर से लड़ता है और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है।


7. पालक


पालक में एंटीऑक्सिडेंट, बीटा कैरोटीन, और विटामिन ए, सी, ई, के और बी 12, बीटा कैरोटीन, फोलेट, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन होते हैं जो हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हैं।  यह कैंसर और अस्थमा को रोकता है, रक्तचाप को कम करता है।  पालक त्वचा, बालों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।



8. टमाटर


टमाटर एंटी-ऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और के, पोटेशियम और फोलेट में उच्च हैं।  वे एंटी-कैंसर और हृदय और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।



9. APPLES


सेब एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फाइबर, विटामिन सी के समृद्ध स्रोत हैं ये स्वस्थ हृदय के लिए अच्छे हैं।  कैंसर, मधुमेह को रोक सकता है और अस्थमा से लड़ने में मदद कर सकता है।


10. गाजर


गाजर एंटीऑक्सिडेंट, बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, सी, और के, पोटेशियम और फाइबर में उच्च होते हैं जो दृष्टि में सुधार करते हैं, नाइट ब्लाइंडनेस को रोकते हैं और कैंसर के जोखिम को कम करते हैं।


11. केले


केले एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और बी 6, पोटेशियम, मैग्नीशियम, और फाइबर में समृद्ध हैं, जो स्वस्थ हृदय और रक्तचाप सुनिश्चित करता है, त्वचा के लिए भी अच्छा है।


12. अदरक


अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कैंसर, मधुमेह, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, मांसपेशियों में दर्द और दर्द का खतरा कम कर सकते हैं।  अदरक आम सर्दी और मतली से राहत देता है।


13. लहसुन


लहसुन में एलिसिन होता है, विटामिन सी, बी 1, बी 6, मैंगनीज, सेलेनियम, लोहा, पोटेशियम, और फास्फोरस;  जिसके कारण लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल एंटी-फंगल और एंटी-ट्यूमर और इम्यून-बूस्टिंग गुण होते हैं।  यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करता है, और दिल और हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार करता है।


14. हल्दी


 हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-विरोधी गुण होते हैं।  हल्दी का सेवन अल्जाइमर रोग और कैंसर, और धीमी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोक सकता है।


15. मशरूम


मशरूम में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन बी एंड डी, सेलेनियम, पोटेशियम, कॉपर जैसे सुपर इम्यून-बढ़ाने वाले यौगिक पाए जाते हैं और मशरूम में मौजूद फाइबर इम्यून फंक्शन को बढ़ाने, कैंसर से लड़ने, लंबी उम्र को बढ़ाने, श्वसन संक्रमण को रोकने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।


16. दलिया


तो एक महान उदाहरण आप सुबह कर सकते हैं दलिया है।  इसलिए हमारे पास कुछ जई हैं और फिर आप इसमें दालचीनी जैसे कुछ मसाले मिला सकते हैं।  इसके अलावा, कुछ बादाम मक्खन में मिलाएं।  बादाम विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत हैं। आप अन्य बीज और नट्स भी कर सकते हैं।


17. दही


आगे बढ़ते हुए, आप एक नाश्ते के लिए भी कर सकते हैं आइए दही कहते हैं।  फिर से, प्रोबायोटिक्स के साथ, कुछ जामुन के साथ।  यहां हमारे पास ब्लूबेरी है।  और कुछ नट या बीज में भी छिड़कें।  कद्दू के बीज जिंक का एक बड़ा स्रोत हैं।


18. टोफू या सोया पनीर


लंच या डिनर की तैयारी में आगे बढ़ते हुए, आप कुछ टोफू या सालमन को कुछ शकरकंद के साथ - विटामिन ए - ब्रोकोली का एक बड़ा स्रोत भून सकते हैं।  आप थोड़ा सा जैतून का तेल, एक महान मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के साथ भुना सकते हैं।  और फिर आप इसके साथ कुछ मसाले डाल सकते हैं, जैसे कि लहसुन या अदरक।  आप के लिए जो भी काम करता है आप ताजा, चूर्ण कर सकते हैं।  और अंत में, आप इसे कुछ काले पत्तेदार साग, महान पोषक तत्वों, और कुछ अच्छी रंगीन काली मिर्च का उपयोग करके साइड सलाद के साथ जोड़ सकते हैं, जो वास्तव में विटामिन सी में काफी अधिक हैं। वास्तव में खट्टे की तुलना में काफी अधिक है।  तो फिर, एक कप मिर्च एक लंबा रास्ता तय करता है।


19. तरबूज


तरबूज एक प्रतिरक्षा बढ़ाने वाला फल है।  तरबूज की एक 2-कप सेवारत 270 मिलीग्राम पोटेशियम, विटामिन ए के दैनिक मूल्य का 30%, और तरबूज में विटामिन सी कैलोरी के मूल्य का 25% बिल्कुल भी नहीं है।  तरबूज के एक 2-कप सर्विंग में सिर्फ 80 कैलोरी होती है।  तरबूज विटामिन बी 6 और ग्लूटाथियोन भी प्रदान करता है।  उचित प्रतिरक्षा समारोह के लिए शरीर को इन विटामिन, पोषक तत्वों और ग्लूटाथियोन जैसे यौगिकों की आवश्यकता होती है।


20. शकरकंद


एक मध्यम शकरकंद विटामिन ए के दैनिक मूल्य का 120% और विटामिन सी के दैनिक मूल्य का 30%, सभी 100 कैलोरी के लिए पैक करता है।  ये विटामिन प्रतिरक्षा समारोह के लिए महत्वपूर्ण हैं और आपकी त्वचा के लिए महान हैं।  शकरकंद एक कोलेस्ट्रॉल मुक्त और वसा रहित भोजन है, इसलिए आपको अपराध बोध के बिना सभी सहायक, प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले विटामिन मिलते हैं।  शकरकंद फाइबर के एक स्वस्थ हिस्से को भी परोसता है


इस लेख में, मैंने प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने वाले भोजन पर चर्चा की है।  तो मुझे उम्मीद है कि आपको टिप्स पसंद आए होंगे। 






Subscribe Our Youtube Channels:-


  1. Digital Gyan- https://www.youtube.com/channel/UC-AHXV4UU2hjDI1ZiwUp48A

  1. Radha Soami Shabad Lovers- http://www.youtube.com/c/ShabadLovers



_____________________________________________________________________

Our Social Links:-

Facebook    :-      https://www.facebook.com/4digitalgyan

Instagram   :-      https://www.instagram.com/sinurheart/

Pinterest      :-      https://in.pinterest.com/sinurheart/

LinkedIn     :-       https://www.linkedin.com/in/sandeep-singh-8b57b7119/

_________________________________________________________________________________

Download Digital Gyan App:-

Digital Gyan:- https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tech.seekers


_________________________________________________________________________________

Google Play

Post a Comment

1 Comments

  1. Today Im Going To Reveal My Secret Tonic Which Keeps Me Slim And Fit ,I Use Safi For Weight Loss..  
    Safi For Weight Loss In Hindi (वजन घटाने के लिए साफी) साफी पिंपल मुक्त त्वचा के लिए / Safi For Pimple Free Skin.

    क्या आप ग्रीन टी की तलाश में हैं? Best Green Tea For Weight Loss And Skin In Hindi.
    इस लेख में, हम बाजार में उपलब्ध शीर्ष हरी चाय के बारे में जानकारी देंगे।
    इस आर्टिकल में हम Top 5 best green tea for weight loss के बारे में बात करेंगे
    5 Best Green Tea For Weight Loss In Hindi & English
    योग कितने प्रकार के होते हैं?

    कितने आसान होते हैं?

    सभी आसनों के अंत में कौन सा आसन करना चाहिए?

    सबसे अच्छा प्राणायाम कौन सा है?

    आसन कितने प्रकार से किए जाते हैं ? 

    योग कितने प्रकार के होते हैं ?आसनों के प्रकार [ योग आसन कितने प्रकार के होते हैं ? ] (Types Of Yoga Asanas) 13+ Asanas List With Photos

    ReplyDelete

Recent Post