Advertisement

10 Amazing Low-Glycemic Fruits to control diabetes type 2 in hindi

10 Amazing Low-Glycemic Fruits to control diabetes type 2 in hindi





10 Amazing Low-Glycemic Fruits to control diabetes for type 2 diabetic patient

टाइप 2 मधुमेह के रोगियों के लिए डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए 10 अद्भुत कम-ग्लाइसेमिक फल



"Helath Hut में आपका स्वागत है इस पोस्ट में मैं मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए कुछ फलों पर चर्चा करूँगा

हम मनुष्य स्वाभाविक रूप से अपने मीठे दांत से आते हैं- हमारे शरीर को कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है क्योंकि वे कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करते हैं।  लेकिन शरीर को ऊर्जा के लिए इसका उपयोग करने में सक्षम होने के लिए, हमें इंसुलिन की आवश्यकता होती है।  जब हमारे शरीर में कोई इंसुलिन का उत्पादन नहीं होता है या इसका उपयोग करने में असमर्थ हैं (टाइप 1 मधुमेह) या इसे पर्याप्त रूप से ठीक से बनाएं (टाइप 2 मधुमेह), तो हम उच्च रक्त शर्करा के स्तर के लिए जोखिम में हैं।  उच्च स्तर से तंत्रिका संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि तंत्रिका, आंख, या गुर्दे की क्षति।  ग्लाइसेमिक इंडेक्स क्या है?  ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) आपको बताता है कि कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ आपके द्वारा खाया जाने पर आपके रक्त शर्करा के स्तर को कितनी जल्दी प्रभावित करते हैं।  अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (ADA) के अनुसार, जीआई स्कोर को निम्न के रूप में मूल्यांकित किया जाता है: निम्न: 55 या नीचे • मॉडरेट: 56 से 69 • उच्च: 70 और उससे अधिक।  कम जीआई स्कोर, जितना धीरे-धीरे रक्त शर्करा में वृद्धि, जो शरीर को भोजन के बाद के परिवर्तनों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।  अधिकांश संपूर्ण फलों में जीआई को कम करने की क्षमता होती है।  कई फल विटामिन ए और सी के साथ-साथ फाइबर से भी भरे होते हैं।  खाद्य-रक्त शर्करा प्रभाव का एक अधिक उपयोगी अनुमान ग्लाइसेमिक लोड (जीएल) है, जिसमें कम, मध्यम और उच्च खाद्य पदार्थों की अधिक संकीर्ण श्रेणियां हैं।  यह गणना जीआई को ध्यान में रखती है, साथ ही भोजन के प्रति कार्बोहाइड्रेट के ग्राम को भी ध्यान में रखती है।  यद्यपि मधुमेह के साथ रहने वाला प्रत्येक व्यक्ति कार्बोहाइड्रेट की पसंद का जवाब देता है या अलग-अलग मात्रा में सहन करता है, जीएल बेहतर संभावित वास्तविक जीवन के प्रभाव का अनुमान लगाता है जब कोई विशेष भोजन खाता है।  स्वयं GL की गणना करने के लिए, इस समीकरण का उपयोग करें: GL, GI के बराबर होता है, जिसे कार्बोहाइड्रेट के ग्राम से गुणा किया जाता है। 100 से विभाजित किया जाता है। • निम्न: 0 से 10 • मॉडरेट: 11 से 19 • उच्च: 20 और ऊपर



मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए फल-  मधुमेह के लिए सुरक्षित फल।


डायबिटीज को टाइप 2 डायबिटीज के मरीज को नियंत्रित करने के लिए यहां 10 अमेजिंग लो-ग्लाइसेमिक फ्रूट्स की सूची दी गई है



1. जावा प्लम (जामुन)


तो, पहला फल जो मैं बताऊंगा वह है जावा प्लम (जामुन) जावा प्लम डायबिटीज के लिए इतना जबरदस्त फल है क्योंकि जावा प्लम में एंथोसायनिन, एलोजिक एसिड, हाइड्रो पात्र टैनिन होते हैं, जो इस फल को डायबिटीज के लिए एक आदर्श बनाता है।



बेर।  जीआई स्कोर: 40. जीएल स्कोर: 2 (जीएल स्कोर prunes के लिए 9 है)।  प्लम आसानी से भी उखड़ जाते हैं, जिससे उन्हें बाजार में जाना मुश्किल हो जाता है।  आप अपने सूखे राज्य में प्लम के पोषण संबंधी लाभों का आनंद के रूप में ले सकते हैं, लेकिन भाग के आकार के साथ सावधान रहें।  सूखे मेवों में पानी को हटा दिया जाता है, और इस प्रकार अधिक कार्बोहाइड्रेट होते हैं।  ताजा प्लम में 2 का जीएल स्कोर होता है, जबकि प्रून में 9 का जीएल होता है।



मधुमेह में हम सभी जो कार्बोहाइड्रेट खाते हैं, वह रक्त शर्करा में परिवर्तित हो जाता है, इसलिए जावा प्लम के ये सभी तत्व, रक्त शर्करा में परिवर्तित कार्बोहाइड्रेट की प्रक्रिया को कम कर देते हैं। इसके साथ ही, यह भी ज्ञात है कि मधुमेह में अक्सर हम प्यासे होते हैं, यदि आप  जावा बेर खाएंगे तो आप अपने प्यासे गले से छुटकारा पा लेंगे।  इसके साथ ही यह भी ध्यान दिया जाता है कि मधुमेह में आपको बार-बार पेशाब आता है।  यदि आप जावा प्लम का सेवन करेंगे तो इस बार-बार पेशाब आने की समस्या से भी राहत मिलेगी, साथ ही आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि जावा प्लम एक मौसमी फल है, यह मौसम में होने पर हर समय उपलब्ध नहीं होता है, तब आपके पास यह है  बहुत में।  आप जितना खा सकते हैं, बिना चिंता के खाएं, इससे आपका शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा लेकिन जब यह मौसम में नहीं है तो आपको क्या करना है?  आपको जावा प्लम का सेवन करना होगा क्योंकि यह मधुमेह के लिए बहुत अच्छा है।  फिर एक काम करो इसके बीजों को बाहर निकालो और छाया के नीचे सूख चुके बीजों के ऊपर की ऊपरी परत प्राप्त करो और एक बार जब तुम ऊपरी परत को बाहर निकालोगे तो अंदर का भाग का हरा रंग आ जाएगा।  छाया और जब यह पूरी तरह से सूख जाता है तो इसे पीस लें और इसका पाउडर बना लें और इस चूर्ण का 2 चम्मच एक गिलास खाली पेट गर्म पानी के साथ लें, फिर भी यह उसी तरह काम करेगा जैसे जावा प्लम के साथ होता है।  प्लम पत्तियां अगर आप उन्हें अच्छी तरह से धोएंगे और उन्हें अच्छी मात्रा में पानी या 10-15 लीटर पानी में उबालेंगे और इस पानी को तब तक उबालेंगे जब तक कि यह पानी एक गिलास कम न हो जाए और इसे ठंडा होने दें और जैसे ही यह गुनगुना हो जाए  और यदि आप नियमित रूप से इस पानी का उपयोग करते हैं, तो बार-बार पेशाब आने की समस्या या अक्सर प्यास लगना, या उच्च रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है, इसलिए इस पानी से आपको इन सभी समस्याओं में राहत मिलेगी।



 2. सेब


अब हम दूसरे फल के बारे में बात करते हैं, सेब का मतलब है सेब इसमें उच्च घुलनशील आहार फाइबर विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।  सेब।  जीआई स्कोर: 39. जीएल स्कोर: 5. सेब अमेरिका के पसंदीदा फलों में से एक है।  क्रंच की अपनी आवश्यकता को पूरा करने के अलावा, छिलके के साथ एक मीठा-तीखा सेब आपके दैनिक फाइबर की जरूरतों का लगभग 20 प्रतिशत प्रदान करता है।  बोनस - सेब आपके स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को खिलाने में मदद करते हैं!  इसमें हमारे शरीर में इंसुलिन की आवश्यकता को कम करने वाले पेक्टिन पेक्टिन नामक एक एंजाइम होता है। यह हमारे शरीर में इंसुलिन की आवश्यकता का लगभग 35% कम होता है। इसलिए, जब भी आपको ऐसा महसूस हो, तो आप रोजाना सेब का एक मध्यम आकार ले सकते हैं।  आप अपने ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रख सकते हैं।



3. अमरूद



तीसरे फल का नाम है अमरूद का मतलब है अमरूद में उच्च आहार फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम, लाइकोपीन होता है और जब वे सभी संयुक्त हो जाते हैं तो वे वास्तव में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।  अमरूद जीआई स्कोर 12 .3 11.3 और जीएल स्कोर 1 12 1.3 है।  तो, आप मध्यम आकार के अमरूद का उपभोग कर सकते हैं क्योंकि यह पाचन के लिए बहुत अच्छा है।  इसके साथ ही एक और बात का आप विशेष रूप से ध्यान रखें अगर आप मधुमेह के रोगी नहीं हैं, लेकिन आप उस अवस्था में हैं जहाँ आप मधुमेह के रोगी हो सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आपका बीपी स्तर बढ़ रहा है।  फिर आपको क्या करना है?  फिर उन्हें अच्छी तरह से धोने के लिए अमरूद की पत्तियां लें और उन्हें अच्छी तरह से सूखने दें।  और जब वे सूख जाएं, तो उन्हें एक ग्राइंडर में डालें और पीसकर पाउडर बना लें और 1 चम्मच इस पाउडर को 1 कप पानी में उबालें, सुनिश्चित करें कि आप इसे अच्छी तरह से उबाल लें और उबालने के बाद इसे छान लें और एक बार में इसका सेवन करें।  दिन तो मधुमेह की संभावना बहुत कम होगी इसलिए, अमरूद का सेवन करें और यदि आप मधुमेह के रोगी नहीं हैं, तो आपको अमरूद की पत्तियों का भी सेवन करना चाहिए।


4. स्ट्रॉबेरी


चौथा फल जिसका नाम मैं स्ट्राबेरी हूँ उसमें बहुत अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन, फाइबर होता है, जो मधुमेह के लिए प्रसिद्ध है, कि यह बीमारी कभी भी अकेले नहीं आती है, इसके साथ कई अन्य बीमारियाँ भी आती हैं, जैसे आपका बीपी बढ़ जाएगा  आपको हृदय रोग हो जाएगा, गुर्दे की बीमारी कोलेस्ट्रॉल का स्तर ऊंचा हो जाएगा, इसलिए स्ट्रॉबेरी में एक अच्छी बात है जो वास्तव में इस फल का लाभ है।  स्ट्रॉबेरीज।  जीआई स्कोर: 41. जीएल स्कोर: 3. मजेदार तथ्य: एक कप स्ट्रॉबेरी में संतरे से अधिक विटामिन सी होता है!  स्ट्रॉबेरी की कई किस्में हैं आप अपने आप को गर्म महीनों में विकसित कर सकते हैं।  विटामिन सी, फाइबर, और एंटीऑक्सिडेंट की एक स्वस्थ सेवा के लिए उन्हें कच्चे का आनंद लें।  आप उन्हें सोया आधारित स्मूदी में भी आज़मा सकते हैं।  वहाँ और भी अच्छी खबर है: अन्य जामुन में कम ग्लाइसेमिक लोड होता है!  अपने ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रसभरी का आनंद लें, जो सभी 3s और 4s से कम रैंक पर हैं।  सबसे पहले, यह बीपी के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी बहुत मददगार होता है, इसमें बहुत अधिक फाइबर होता है इसलिए यदि आपके पास 1 कटोरी स्ट्रॉबेरी थी तो लंबी अवधि तक  जब आप अपने पेट को पूरी तरह से भरा हुआ महसूस करते हैं, तो मोटापे की इस समस्या के साथ, जो आमतौर पर मधुमेह में होता है, जो नियंत्रण में भी रहेगा। इसके साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 40 है, इसलिए यह वास्तव में बहुत अच्छा फल है  डायबिटीज तो, जब भी आपका मन करे आप रोजाना 1 कटोरी या 4-5 स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं अगर आप मधुमेह के रोगी हैं



5. नारंगी


पांचवा फल है संतरा इसमें विटामिन सी, फाइबर होता है इसके साथ इसमें खनिज, थाइम जैसे खनिज होते हैं।  ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में ये मिनरल्स बहुत सहायक होते हैं।  संतरे।  जीआई स्कोर: 40. जीएल स्कोर: 5. संतरा आपके विटामिन सी को बढ़ावा देगा। नारंगी में स्वस्थ फाइबर की मात्रा भी होती है।  चमकीले रंग और नए स्वाद के लिए इस रेसिपी में लाल रक्त संतरे डालें।  तो, आपको रोजाना एक मध्यम आकार के संतरे का सेवन करना चाहिए।  लेकिन एक बात का ध्यान रखें जब भी हम नारंगी के बारे में बात करते हैं, तो लोग संतरे का रस पीना शुरू कर देते हैं। संतरे के रस का सेवन न करें, इसमें कोई भी फाइबर नहीं होता है जो इतना फायदेमंद नहीं होता है।  तो, 1 संतरे का सेवन अगर आप मधुमेह के रोगी हैं तो आप रोजाना कर सकते हैं।  और यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखेगा।



 6. नाशपाती


 छठा फल जो मुझे नाम दिया जाएगा वह है पीयर इट्स में विटामिन ए, बी 1, बी 2, सी, ई और बहुत सारा फाइबर होता है।  रहिला।  जीआई स्कोर: 38. जीएल स्कोर: 4. नाशपाती की समृद्ध, सूक्ष्म मिठास का आनंद लें, चाहे ताजा या धीरे से पके हुए हों।  वे छिलके के साथ स्वास्थ्यप्रद हैं, आपके अनुशंसित दैनिक फाइबर सेवन का 20 प्रतिशत से अधिक प्रदान करते हैं।  नाशपाती और अनार सलाद के लिए इस गर्मी के नुस्खा की कोशिश करो!  जब वे सभी गठबंधन करते हैं तो वे रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जैसा कि मैंने पहले कहा था कि मधुमेह विभिन्न रोगों के साथ आता है।  इसलिए, जब आपके पास एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली होगी तो रोग आप पर हमला नहीं कर सकता है और यदि आपके पास कम कोलेस्ट्रॉल है, तो हृदय रोग होने की संभावना भी कम होगी, इसलिए, जब भी आपको कुछ मीठा होने की लालसा होती है तो आप उपभोग कर सकते हैं  एक दिन में 1 नाशपाती।




7. चेरी।


चेरी।  जीआई स्कोर: 20. जी. एल स्कोर: 6. चेरी पोटेशियम में उच्च होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देंगे।  चूँकि चेरी का मौसम छोटा होता है, इसलिए उन्हें ताजा करना मुश्किल हो सकता है।  हालांकि, डिब्बाबंद तीखा चेरी, जिसका जीआई स्कोर 41 और जीएल 6 है, जब तक वे चीनी में पैक नहीं होते हैं, तब तक एक अच्छा विकल्प है।


8. चकोतरा।


चकोतरा।  जीआई स्कोर: 25. जीएल स्कोर: 3. विटामिन सी की सिफारिश की दैनिक सेवन के 100 से अधिक अच्छी तरह से शक्तिशाली अंगूर पैक। कुछ के लिए बाहर देखने के लिए: ग्रेपफ्रूट दवाओं के एक नंबर कैसे काम करता है को प्रभावित करता है।  यदि आप डॉक्टर के पर्चे की दवाएं ले रहे हैं तो अंगूर खाने वाले अंगूर का रस पीने के बारे में अपने डॉक्टर से जाँच करें।


9. सूखे खुबानी।


जीआई स्कोर: 32. जीएल स्कोर: 9. खुबानी आसानी से फूटती है, इसलिए आप कभी-कभी सर्वश्रेष्ठ ताजा खुबानी नहीं पा सकते हैं।  जब वे अभी भी हरे हैं, तो वे भीगने से बचने के लिए भेज दिए जाते हैं, लेकिन वे पेड़ से अच्छी तरह से नहीं निकलते हैं।  कम मात्रा में खाने पर सूखे खुबानी एक बेहतरीन विकल्प है।  क्योंकि वे सूख गए हैं, उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पूरे फल से अधिक है।  उनके पास दैनिक तांबे की आवश्यकता का एक-चौथाई हिस्सा है और विटामिन ए और ई में उच्च हैं। उन्हें सूअर के मांस, सलाद, या कूस जैसे अनाज के साथ आज़माएं।


10. आड़ू।


आड़ू।  जीआई स्कोर: 42. जीएल स्कोर: 5. औसत आड़ू में सिर्फ 68 कैलोरी होती हैं और यह 10 अलग-अलग विटामिनों से भरा होता है, जिसमें ए और सी शामिल हैं। वे स्मूथी के लिए भी एक बढ़िया अतिरिक्त हैं, चाहे वे ब्लूबेरी या आम के साथ मिश्रित हों!


मुझे उम्मीद है कि अब आपका संदेह स्पष्ट है कि मुझे मधुमेह हूँ और मैं कोई फल नहीं खा सकता।  मेरे मित्र, मैंने आपको बहुत सारे फल बताए हैं, उन सभी को खाएं और अपनी डायबिटीज को नियंत्रण में रखें बाकी हमारी इच्छा केवल यह है कि आप स्वस्थ, व्यस्त, बेपरवाह रहें और हमारे साथ रहें।  और हमसे मिलने के लिए आपको इस ब्लॉग को फॉलो करे।  अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इस ब्लॉग का अनुसरण करने के लिए कहें और घर बैठे स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें।  और हमारे मकसद में हमारा साथ दें।  हमारा मकसद है कि ज्यादा से ज्यादा लोग घर बैठे ही स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें।  इसलिए, जितना हो सके हमारे ब्लॉग को शेयर करना न भूलें।  धन्यवाद...





Subscribe Our Youtube Channels:-


  1. Digital Gyan- https://www.youtube.com/channel/UC-AHXV4UU2hjDI1ZiwUp48A

  1. Radha Soami Shabad Lovers- http://www.youtube.com/c/ShabadLovers



_____________________________________________________________________

Our Social Links:-

Facebook    :-      https://www.facebook.com/4digitalgyan

Instagram   :-      https://www.instagram.com/sinurheart/

Pinterest      :-      https://in.pinterest.com/sinurheart/

LinkedIn     :-       https://www.linkedin.com/in/sandeep-singh-8b57b7119/

_________________________________________________________________________________

Download Digital Gyan App:-

Digital Gyan:- https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tech.seekers


_________________________________________________________________________________

Google Play

Post a Comment

0 Comments

Recent Post